English Tamil Hindi Telugu Kannada Malayalam Google news Android App
Tue. Jan 31st, 2023
0 0
Read Time:6 Minute, 40 Second

IND vs ENG 1st Test: rain forces early stumps on day...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HANDLE/@ENGLANDCRICKET
IND vs ENG 1st Test: rain forces early stumps on day 3

सलामी बल्लेबाज केएल राहुल के बाद आलराउंडर रविंद्र जडेजा ने अर्धशतकीय पारी खेली जिससे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के बारिश से प्रभावित तीसरे दिन शुक्रवार को यहां पहली पारी में 95 रन की महत्वपूर्ण बढ़त हासिल की।

बारिश के कारण तीसरे दिन केवल 49 ओवर का खेल ही हो पाया जिसमें भारत ने अपनी पहली पारी में 278 रन जबकि इंग्लैंड ने दूसरी पारी में बिना किसी नुकसान के 25 रन बनाये। इंग्लैंड ने पहली पारी में 183 रन बनाये थे और भारत अब भी उससे 70 रन आगे है। तीसरे सत्र में जब बारिश के कारण खेल रोका गया तब रोरी बर्न्स 11 और डॉम सिब्ले नौ रन पर खेल रहे थे। इन दोनों ने 11.1 ओवरों में भारतीय गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया।

तीसरे सत्र में केवल पांच ओवर का खेल हो पाया। इससे पहले राहुल ने समझदारी से बल्लेबाजी की और 214 गेंदों पर 84 रन बनाये जिसमें 12 चौके शामिल हैं। जडेजा ने अपने बल्लेबाजी कौशल का फिर से अच्छा नजारा पेश किया तथा 86 गेंदों पर आठ चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाये। इन दोनों ने छठे विकेट के लिये 60 रन की साझेदारी की।

भारत के अंतिम तीन बल्लेबाजों ने 48 महत्वपूर्ण रन जोड़े जिनमें जसप्रीत बुमराह ने 28 रन का योगदान दिया जिसमें तीन चौके और एक छक्का शामिल है। अपना दूसरा टेस्ट खेल रहे तेज गेंदबाज ओली रॉबिन्सन (85 रन देकर पांच) ने बुमराह को आउट करके अपने करियर में पहली बार पारी में पांच विकेट लिये।

अनुभवी जेम्स एंडरसन ने 54 रन देकर चार विकेट हासिल किये। भारत ने सुबह चार विकेट पर 125 रन से आगे खेलना शुरू किया और बारिश से प्रभावित पहले सत्र में ऋषभ पंत (20 गेंदों पर 25 रन) का विकेट खोकर 66 रन जोड़े। बारिश के कारण पहले 95 मिनट में केवल 11 गेंदें ही डाली जा सकीं।

खेल फिर से शुरू होने पर पंत ने रॉबिन्सन के बाउंसर पर नीचे झुकने के बजाय उस पर बल्ले का बल लगाकर विकेटकीपर के ऊपर से छह रन के लिये भेजा लेकिन अगली गेंद की अतिरिक्त उछाल पर वह गच्चा खाकर शार्ट कवर पर आसान कैच दे बैठे। राहुल ने संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन जडेजा अपने नैसर्गिक अंदाज में खेले। उन्होंने इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 2000 रन पूरे किये और इस तरह से 200 विकेट और 2000 रन का ‘डबल’ भी पूरा किया।

जडेजा के नाम पर 221 विकेट दर्ज हैं। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 21वें और भारत के पांचवें आलराउंडर हैं। राहुल पूरी मजबूती के साथ शतक की तरफ बढ़ रहे थे। एंडरसन पर लगाया गया उनका किताबी कवर ड्राइव दर्शनीय था लेकिन इसी ओवर में कोण लेती गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे बैठे। एंडरसन का यह टेस्ट मैचों में 620वां विकेट था और इस तरह वह अनिल कुंबले को पीछे छोड़कर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में तीसरे नंबर पर काबिज हो गये।

अपने बल्लेबाजी कौशल के कारण टीम में शामिल किये शार्दुल ठाकुर (शून्य) को भी एंडरसन ने विकेट के पीछे कैच कराया। इसी गेंदबाज के अगले ओवर में जडेजा ने पहले चौका और फिर लांग लेग पर छक्का लगाया। उन्होंने रॉबिन्सन की गेंद चार रन के लिये भेजकर अपना 16वां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया।

जडेजा ने हालांकि इसी ओवर की आखिरी गेंद हवा में लहराकर मिड ऑफ पर कैच दिया। बुमराह, मोहम्मद शमी (13) और मोहम्मद सिराज (नाबाद सात) ने इंग्लैंड के गेंदबाजों को राहत नहीं लेने दी। बुमराह ने सैम करेन की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। इंग्लैंड ने तुरंत ही नयी गेंद ली लेकिन तब भी बुमराह और सिराज आखिरी विकेट के लिये 33 रन जोड़ने में सफल रहे।

 IND vs ENG: जेम्स एंडरसन ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, बने टेस्ट में तीसरे हाइएस्ट विकेट-टेकर

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, जैक क्रॉली, जो रूट (सी), जॉनी बेयरस्टो, डैनियल लॉरेंस, जोस बटलर (डब्ल्यू), सैम कुरेन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (सी), अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (डब्ल्यू), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज

Source link

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

By Veni

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: